Lifestyle

Health benefits of sweet potato- सर्दियों के मौसम में शकरकंद के फायदे जान रह जायेंगे हैरान

Health benefits of sweet potato : शकरकंद एक जीवंत सब्जी है जो भारतीय व्यंजनों का हिस्सा है। फाइबर, पोटेशियम और अन्य आवश्यक विटामिनों से भरपूर, आज इसे अपने शीतकालीन आहार में शामिल करने के सात कारण हैं।

Health benefits of sweet potato : शकरकंद (sweet potato) एक जीवंत सब्जी है जो भारतीय व्यंजनों का हिस्सा है। फाइबर, पोटेशियम और अन्य आवश्यक विटामिनों से भरपूर, आज इसे अपने शीतकालीन आहार में शामिल करने के सात कारण हैं।

Health benefits of sweet potato: शकरकंद (sweet potato) का स्वाद स्वाभाविक रूप से मीठा होता है जैसा कि नाम से पता चलता है। पादप परिवार का एक सदस्य, शकरकंद एक स्टार्चयुक्त, मीठे स्वाद वाली जड़ वाली सब्जी है। शकरकंद बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी 6, विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं।

यह लेख आपके आहार में अधिक शकरकंद (sweet potato) का आनंद लेने के लिए कुछ युक्तियों के साथ-साथ शकरकंद के पोषण मूल्य और संभावित स्वास्थ्य लाभों की समीक्षा करता है।

7 Health benefits of sweet potato

1. Management of diabetes

शकरकंद (sweet potato) में प्राकृतिक रूप से शर्करा और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं। हालाँकि, शकरकंद में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। अन्य स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों के विपरीत, शकरकंद अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण रक्तप्रवाह में धीरे-धीरे चीनी छोड़ते हैं। यह निरंतर रक्त शर्करा मिश्रण चरण उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

2. Minimizes the risk of heart diseases

रतालू में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि बैंगनी शकरकंद (sweet potato) में उच्च एंथोसायनिन सामग्री हृदय रोग के जोखिम को कम करती है।

3. Helps improve skin texture

शकरकंद (sweet potato) की विभिन्न किस्में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी और ई के अच्छे स्रोत हैं। आपकी त्वचा और बालों का स्वास्थ्य आपके विटामिन सी और ई के सेवन पर निर्भर करता है। विटामिन सी मदद करता है। इसका मतलब है कि विटामिन मुँहासे जैसी त्वचा की स्थिति का इलाज करने में मदद कर सकता है।

4. Enhances brain function

बैंगनी मांस के साथ शकरकंद स्वस्थ मस्तिष्क क्रिया के लिए बहुत अच्छे होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, बैंगनी रतालू सूजन को कम करके मस्तिष्क की रक्षा करने और डिमेंशिया को रोकने में मदद करता है।

Health benefits of ginger : सर्दियों के मौसम में अदरक है अमृत जानिए अदरक से जुड़े स्वास्थ्य लाभ

5. Boosts the immune system

संतरे के गूदे के साथ शकरकंद (sweet potato) एंटीऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। शरीर इस बीटा-कैरोटीन को विटामिन ए में संसाधित करता है। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और बीमारियों से लड़ने के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है। यह प्राकृतिक आंत बैक्टीरिया और आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य के संतुलन को भी बनाए रखता है।

6. Supports healthy vision

शकरकंद (sweet potato) में विटामिन ए का ही एक प्रकार बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। चमकीले नारंगी मांस वाली सब्जियों में आमतौर पर यह एंटीऑक्सीडेंट होता है। आपका शरीर विटामिन ए बनाने के लिए बीटा-कैरोटीन का उपयोग करता है, जो तब आपकी आंखों में प्रकाश का पता लगाने वाले रिसेप्टर्स बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

7. Good for digestion

आहार फाइबर से भरपूर, शकरकंद (sweet potato) पाचन और आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है। शकरकंद में उच्च फाइबर सामग्री भी बच्चों और वयस्कों दोनों में कब्ज को कम करने में सहायक होती है। इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो पाचन तंत्र की रक्षा करते हैं। इसके उपयोग से पेट और डुओडनल अल्सर को रोका और इलाज किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker